Infinix ने भारत में अपनी Note 11 सीरीज़ लॉन्च की है जिसमें दो स्मार्टफोन, Note 11 और Note 11S शामिल हैं। ये दोनों मॉडल रुपये से कम कीमत पर उपलब्ध हैं। 15,000 का सेगमेंट और सक्षम हार्डवेयर का दावा। इस समीक्षा में मैं Infinix Note 11 पर ध्यान केंद्रित करूंगा, जो कि दोनों में से अधिक किफायती मॉडल है। Infinix Note 11 में 6.7-इंच AMOLED डिस्प्ले, MediaTek Helio G88 SoC और 5,000mAh की बैटरी है, लेकिन क्या यह बजट वालों के लिए सर्वोत्तम मूल्य प्रदान करता है? यह जानने के लिए मैंने इस फ़ोन का परीक्षण किया।

भारत में Infinix Note 11 की कीमत

इनफिनिक्स नोट 11 की कीमत रु। भारत में इसकी कीमत 11,999 रुपये है और यह केवल 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ उपलब्ध है। यह तीन रंग विकल्पों में उपलब्ध है: सेलेस्टियल स्नो, ग्लेशियर ग्रीन और ग्रेफाइट ब्लैक।

Infinix Note 11 design


ऐसा लगता है कि Infinix Note 11 को इसकी सीधी रेखाओं को देखते हुए सिर्फ एक रूलर का उपयोग करके डिज़ाइन किया गया था। हालाँकि, यह इसे बजट सेगमेंट के अन्य बढ़िया स्मार्टफोन्स की तुलना में अलग दिखने में मदद करता है। कोने घुमावदार हैं, इसलिए नोट 11 को पकड़ने पर वे आपकी हथेली में नहीं धंसते। सामने की तरफ बड़ा डिस्प्ले है, जिसमें सेल्फी कैमरे के लिए ओसड्रॉप नॉच है। इसमें ऊपर और किनारे पर पतले बॉर्डर हैं जबकि ठुड्डी मोटी है।

प्लास्टिक का फ्रेम सभी तरफ से सपाट है। पावर और वॉल्यूम बटन दाईं ओर हैं, जबकि बाईं ओर केवल सिम ट्रे है। फ्रेम का शीर्ष खाली है जबकि नीचे 3.5 मिमी हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, प्राइमरी माइक्रोफोन और स्पीकर है।

फ्रेम की तरह, बैक पैनल भी प्लास्टिक से बना है। इसमें मैट फ़िनिश है जो उंगलियों के निशान उठाने से रोकता है। कैमरा मॉड्यूल में तीन सेंसर होते हैं, प्राथमिक कैमरे को अन्य की तुलना में बहुत बड़ा दिखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस समीक्षा के लिए मेरे पास एक ग्लेशियर ग्रीन यूनिट थी।

Infinix Note 11 specifications

इनफिनिक्स नोट 11 में फुल-एचडी+ रेजोल्यूशन और 20:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ 6.7 इंच का AMOLED डिस्प्ले है, इसलिए यह लंबा और संकीर्ण है। प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 है। Infinix Note 11 मीडियाटेक हेलियो G88 प्रोसेसर द्वारा संचालित है, जिसे 4GB रैम के साथ जोड़ा गया है। फोन में 64GB eMCP स्टोरेज है जो समर्पित माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट की बदौलत विस्तार योग्य है।

Infinix Note 11 में ब्लूटूथ 5, डुअल-बैंड वाई-फाई और जीपीएस का सपोर्ट है। इसमें स्टीरियो स्पीकर भी हैं। यह शीर्ष पर XOS 10 के साथ Android 11 चलाता है। यूआई में अनुकूलन हैं और आपको डिवाइस पर कई ऐप्स पहले से इंस्टॉल मिलते हैं। मैंने पाया कि कुछ स्टॉक ऐप्स स्पैमयुक्त थे, जो दिन भर सूचनाएं भेजते रहते थे। मैं इस स्मार्टफोन पर कुछ जगह खाली करने के लिए उन ऐप्स को अनइंस्टॉल करने की सलाह दूंगा जिनका उपयोग आप नहीं करेंगे, और स्पैम वाले ऐप्स के लिए नोटिफिकेशन बंद कर देंगे। होम स्क्रीन से दाईं ओर स्वाइप करने पर आप Infinix की ज़ीरो स्क्रीन पर पहुंच जाते हैं, जो हाल ही में उपयोग किए गए ऐप्स और नवीनतम समाचारों की फ़ीड दिखाता है।

आपको XClone जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं, जो आपको समर्थित ऐप्स के दो इंस्टेंस और एक गेम मोड चलाने की सुविधा देती है। इनफिनिक्स ने सोशल मीडिया ऐप्स के लिए कई फीचर विकसित किए हैं, जिन्हें वह सोशल टर्बो कहता है। 'व्हाट्सएप मोड' केवल मैसेजिंग ऐप को डेटा एक्सेस करने देता है जबकि अन्य को ब्लॉक कर दिया जाता है। वीडियो या ऑडियो कॉल के दौरान अपनी आवाज़ बदलने के लिए वॉयस चेंजर सुविधा भी उपलब्ध है। यदि आप उन संदेशों को देखना चाहते हैं जिन्हें दूसरों ने भेजने के बाद हटा दिया है, या पढ़ने की रसीद भेजे बिना संदेशों को पढ़ना चाहते हैं, तो एक पीक मोड है जो आपको ऐसा करने देता है। यूआई में एक स्मार्ट पैनल भी है जो आपको अपने पसंदीदा ऐप्स को तुरंत लॉन्च करने और कुछ कार्य करने की सुविधा देता है।

Infinix Note 11 performance

Infinix Note 11 का कुरकुरा AMOLED डिस्प्ले वीडियो देखने को आकर्षक बनाता है। इसमें अच्छे व्यूइंग एंगल हैं और यह बाहर भी काफी चमकदार है। मुझे डिस्प्ले के आउटपुट को बदलने का कोई तरीका नहीं मिला, लेकिन एक आई केयर टॉगल है जो डिस्प्ले को रीडिंग मोड में डालता है। Infinix Note 11 में ऑलवेज ऑन डिस्प्ले फीचर है लेकिन यह डिफ़ॉल्ट रूप से अक्षम है। स्टीरियो स्पीकर सेटअप एक छोटे कमरे के लिए काफी तेज़ है।

Infinix Note 11 cameras

हमने कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए निर्माताओं को इस सेगमेंट में स्मार्टफोन से कैमरा सेंसर हटाते देखा है, और नोट 11 कोई अपवाद नहीं है। आपको नोट 11 पर ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें 50-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, एक डेप्थ सेंसर और एक "एआई सेंसर" है। प्राथमिक कैमरा डिफ़ॉल्ट रूप से 12.5-मेगापिक्सेल फ़ोटो शूट करता है, लेकिन आप त्वरित टॉगल टैप करने के बाद पूरे 50-मेगापिक्सेल रिज़ॉल्यूशन पर फ़ोटो शूट कर सकते हैं। सेल्फी के लिए इस फोन में ड्यूड्रॉप नॉच में 16 मेगापिक्सल का कैमरा है, जिसके टॉप बेज़ल में एलईडी फ्लैश बड़े करीने से छिपा हुआ है। कैमरा ऐप सीधा और उपयोग में आसान है, आप विभिन्न शूटिंग मोड के बीच आसानी से स्विच कर सकते हैं।